दीवाल पोत दूंगा

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

सिकल सेल दिवस पर दिवस पर नरेश मांडेकर द्वारा 51 बार किया गया रक्तदान l

 खबर बैतूल मध्य प्रदेश से 


स्टेट ब्यूरो इमरान खान की खबर l


सिकल सेल दिवस पर दिवस पर नरेश मांडेकर द्वारा 51 बार किया गया रक्तदान l






नरेश मांडेकर पत्रकार द्वारा 51 बार किया गया रक्तदान सिकल सेल दिवस पर किया रक्तदान l


राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सिकल सेल रोग (Sickle Cell Disease- SCD) के बारे में जागरूकता फैलाने के लिये प्रत्येक वर्ष 19 जून को विश्व सिकल सेल दिवस (World Sickle Cell Day) के रूप में मनाया जाता हैं l

भारत में यह बीमारी मुख्य रूप से पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिमी ओडिशा और उत्तरी तमिलनाडु और केरल में नीलगिरि पहाड़ी क्षेत्रों में व्याप्त है।

ओडिशा में, यह रोग आदिवासी समुदायों में अधिक प्रचलित है। 



उल्लेखनीय है कि ओडिशा सरकार से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संबलपुर ज़िले के बुरला में स्थित वीर सुरेंद्र साईं इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ एंड रिसर्च के परिसर में अपना पहला सिकल सेल संस्थान स्थापित किया है। इसके अलावा संस्थान ने पश्चिमी ओडिशा के 12 ज़िलों में सिकल सेल इकाइयाँ भी स्थापित की हैं।


विभिन्न राज्यों द्वारा प्रस्तुत आँकड़ों के अनुसार, 1 करोड़ 13 लाख 83 हज़ार 664 लोगों की स्क्रीनिंग में से लगभग 9 लाख 96 हज़ार 368 (8.75%) में यह व्याधि परिलक्षित हुई और 9 लाख 49 हज़ार 57 लोगों में लक्षण और 47 हज़ार 311 लोगों में बीमारी पाई गई ।

भारत में यह बीमारी जनजाति समूहों में अधिक व्याप्त है और प्रत्येक 86 बच्चों में से एक बच्चे में यह बीमारी पाई जाती है।


मध्य प्रदेश में भी सिकल सेल्स के पेशंटों की समस्या बढ़ते जा रहे हैं जिसको लेकर आज मध्य प्रदेश में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया

आईए जानते इस विषय में नरेश मांडेकर ने क्या कहा l

Post a Comment

0 Comments